रेलवे में बुकिंग शुरू होते ही टिकटों की कालाबाजारी चालू, 6 लाख से ज्यादा की टिकटों के साथ 14 गिरफ्तार

Coronavirus- India TV Hindi
Image Source : PTI
Coronavirus

देश में कोरोना संकट के बीच जारी लॉकडाउन के चलते करीब दो महीने बंद रही रेलवे की सेवाएं फिर से शुरू होने जा रही हैं। आज यानि 21 मई से 200 ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरू हुई है। रेलवे बुकिंग शुरू होते ही ट्रेन टिकटों की कालाबाजारी करने वाले भी एक्टिव हो गए हैं। रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स ने आज एक बड़ी कार्रवाई करते हुए रेल टिकटों की दलाली से जुड़े 14 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि अभी तक सिर्फ एप और वेबसाइट से रेल रिजर्वेशन शुरू किया गया था। रेलवे शुक्रवार से विंडो टिकट भी शुरू कर रहा है। 

रेलवे से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स ने एक अहम कार्रवाई करते हुए 14 लोगों को गिरफ्तार किया है। इसमें 8 आईआरसीटीसी के एजेंट शामिल हैं। रेलवे ने बताया कि इन लोगों के पास से 6,36,727 रुपए की टिकटें भी बरामद की हैं। बता दें रेलवे ने मई की शुरुआत से चुनिंदा रूटों पर स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया था। इसके साथ ही अब रेलवे 200 ट्रेनें चलाने जा रहा है। इन ट्रेनों का परिचालन 1 जून से शुरू होने जा रहा है। 

शुक्रवार से खुलेंगे रेल रिजर्वेशन काउंटर

भारतीय रेलवे ने 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों के लिए आरक्षित टिकट की बुकिंग के लिए रिजर्वेशन काउंटर्स को शुक्रवार से चरणबद्ध ढंग से खोलने की घोषणा की है। रेलवे ने 7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स और टिकट एजेंट्स के जरिये भी आरक्षि‍त टिकट बुक करने की अनुमति दे दी है। ये सभी शुक्रवार से काम करना शुरू करेंगे। भारतीय रेलवे ने सभी जोनल मैनेजर को निर्देश दिया है कि वह स्‍थानीय जरूरत और स्थिति के मुताबिक रिजर्वेशन काउंटर को खोलने का फैसला स्‍वयं लें। यह रिजर्वेशन काउंटर्स शुक्रवार से चरणबद्ध ढंग से खोले जाएंगे। उल्‍लेखनीय है कि वर्तमान में चल रही श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनों का प्रबंधन मौजूदा नियमों के तहत स्‍थानीय राज्‍य सरकार द्वारा किया निरंतर किया जाता रहेगा। भारतीय रेलवे ने अपने एक बयान में कहा है कि सभी बुकिंग सुविधाओं को खोलना यात्री रेल सेवा को दोबारा सामन्‍य स्‍तर पर लाने की ओर बढ़ाए जाने वाले कदमों का संकेत है। सभी संभावित यात्रियों के लिए टिकट बुकिंग की सुविधा को आसान बनाने की दिशा में यह निर्णय लिया गया है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *